About तरबूज के रस के फायदे

Wiki Article



तरबूज़ की फाँकों पर काली मिर्च पाउडर, सेंधा व काला नमक बुरककर खाने से खट्टी डकारों का बंद होना।

अब आपको आयुर्वेद से जुड़ी सही जानकारी जानने के लिए इधर-उधर भटकने की ज़रूरत नहीं है। आप ‘अर्थ’ पोर्टल के ज़रिये एक ही जगह पर आयुर्वेद के सिद्धांत, उपचार और घरेलू इलाजों आदि के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं। “अर्थ” पोर्टल पर लिखित सारी जानकारी पतंजलि के आयुर्वेदिक विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित है साथ ही आप यहां बीमारियों से जुड़ी आयुर्वेदिक दवाइयों की सूची भी पा सकते हैं।

जो लोग नियमित रूप से शराब पीते हैं उन्हें बड़ी मात्रा में तरबूज खाने से बचना चाहिए क्योंकि लाइकोपीन का उच्च स्तर शराब के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है। जिससे लीवर में सूजन हो सकती है। लीवर पर अत्यधिक ऑक्सीडेटिव तनाव हो सकता है।

हेयर और ब्यूटी स्किन केयर मुँहासे बालो का गिरना मेकअप सोंदर्य उपचार

अधिक लाभ के लिए तरबूज का औषधि के रूप में प्रयोग किसी चिकित्सक के Source परामर्शानुसार ही करें।

इस किस्म का विकास भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली द्वारा किया गया है इस किस्म की सबसे बङी विशेषता यह है कि इसके फलों में बीज नहीं होते हैं फल में गूदा गुलाबी व अधिक रसदार व मीठा होता है यह किस्म ८५-९० दिन में तैयार हो जाती है।

गर्मी में नित्य तरबूज़ के ठंडा शरबत से शरीर का शीतल होना। चेहरा चमकदार होना। लाल गूदेदार छिलकों को हाथ-पैर, गर्दन व चेहरे पर रगड़ने से सौंदर्य निखरना।

आयुर्वेद जड़ीबूटी जड़ीबूटी आयुर्वेदिक उपचार

यदि आपको एसिडिटी की समस्या है तो पेठा के रस को तैयार करें और अम्लता से राहत पाने के लिए थोड़ी मात्रा में हींग मिलाने के बाद इसका खाली पेट का सेवन करें। आप शाम को ऐसे पेठा ड्रिंक का उपभोग कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आपके शरीर को ठीक से एसिडिटी दूर करने के लिए दिन में दो बार इसका सेवन करें।

तंत्रिका और मांसपेशियों को परेशानी हो सकती है

त्‍वचा-की-देखभाल बालों-की-देखभाल शरीर-की-देखभाल मेकअप महिला फैशन पुरुष फैशन हाउ टू

कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना

एलर्जी : कुछ लोगों को तरबूज से एलर्जी होती है, हालांकि ऐसे मामले बहुत ही कम देखने मिलते हैं। तरबूज के जूस से होने वाली एलर्जी आमतौर पर गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल समस्‍याएं, मतली या उल्‍टी आदि के रूप में होती हैं।

गर्भवती महिलाओं को बहुत ही कम और संतुलित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।

Report this wiki page